You are currently viewing ऑटिज्म के लिए Best Treatment क्या है? क्या यह काम करता है?

ऑटिज्म के लिए Best Treatment क्या है? क्या यह काम करता है?

ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) के लिए वर्तमान में कोई एक मानक उपचार प्रोटोकॉल नहीं है।

ऑटिज्म के लिए विभिन्न उपचार उपलब्ध हैं, लेकिन एएसडी से पीड़ित कई लोगों को उपचार से लाभ मिलता है, भले ही उनकी उम्र और निदान का समय कुछ भी हो। सभी आयु वर्ग के लोग, क्षमता के सभी स्तरों पर, पर्याप्त हस्तक्षेप के बाद अक्सर सुधार कर सकते हैं।

लेकिन लक्षणों को कम करने और क्षमताओं को अधिकतम करने के कई तरीके हैं। जिन लोगों को एएसडी है, उन्हें उचित उपचार और हस्तक्षेप मिलने पर अपनी सभी क्षमताओं और कौशल का उपयोग करने का सबसे अच्छा अवसर मिलता है।

सबसे प्रभावी उपचार और हस्तक्षेप आमतौर पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग होते हैं। हालाँकि, एएसडी वाले अधिकांश लोगों को अत्यधिक संरचित और विशिष्ट कार्यक्रमों से लाभ मिलता है।

कुछ मामलों में, उपचार से लक्षणों में काफी कमी आ सकती है और ऑटिज्म से पीड़ित लोगों को दैनिक गतिविधियों में मदद मिल सकती है।

अध्ययन से पता चलता है कि प्रारंभिक निदान और हस्तक्षेप, जैसे कि प्रीस्कूल के दौरान या उससे पहले, लक्षणों और बाद के कौशल पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ने की अधिक संभावना है।

एएसडी और अन्य विकारों, जैसे अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) के बीच लक्षणों में ओवरलैप होगा, यह महत्वपूर्ण है कि उपचार निदान के बजाय बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करे।

एएसडी के उपचार के प्रकार निम्नलिखित हैं ।

एप्लाइड बिहेवियर एनालिसिस (एबीए)-एप्लाइड यह सीखने और व्यवहार संशोधन के विज्ञान पर आधारित एक थेरेपी है। पर निर्भर करता है

  • व्यवहार कैसे काम कर रहा है
  • पर्यावरण द्वारा व्यवहार कैसे बदला जाता है
  • सीखना कैसे होता है

एबीए थेरेपी हमारे व्यवहार के ज्ञान को वास्तविक स्थितियों पर लागू करती है। इसका उद्देश्य उपयोगी व्यवहारों को बढ़ाना और उन व्यवहारों को कम करना है जो सीखने में उपयोगी नहीं हैं।

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी)

यह एक मनोचिकित्सा है जो सोच, भावनात्मक प्रतिक्रिया या व्यवहार के गलत/अवांछित पैटर्न की पहचान करके और उन्हें सोच, भावनात्मक प्रतिक्रिया या व्यवहार के वांछनीय पैटर्न के साथ प्रतिस्थापित करके व्यवहार थेरेपी के साथ संज्ञानात्मक चिकित्सा को जोड़ती है।

समय से पहले हस्तक्षेप

ये वे सेवाएँ और सहायताएँ हैं जो विकासात्मक देरी और विकलांगता वाले बच्चों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए उपलब्ध हैं।

इसमें बच्चे और उसके परिवार की आवश्यकताओं के आधार पर स्पीच थेरेपी, फिजिकल थेरेपी और अन्य प्रकार की सेवाएं शामिल हो सकती हैं।

यह बच्चे की नए कौशल सीखने और चुनौतियों से पार पाने की क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है और स्कूल और जीवन में सफलता बढ़ा सकता है।

ऑटिज़्म के लिए अन्य उपचार या उपचार

यदि आपके पास ऑटिज्म के उपचार से संबंधित कोई प्रश्न है, तो अपने डॉक्टर से बात करें जो एएसडी से पीड़ित लोगों की देखभाल करने में विशेषज्ञ है या www.webautism.com या 9773935777

Leave a Reply